आज से पहली बैठक के लिए रामनगर तैयार, पहुंचेंगे 29 देशों के 56 डेलीगेट्स

 


रामनगर: G-20 Summit Uttarakhand: उत्तराखंड के रामनगर में G20 सम्मेलन(G20 Summit) की पहली बैठक आज यानी 28 मार्च से शुरू हो रही है। यह बैठक 30 मार्च तक चलेगी। इस G20 सम्मेलन(G20 Summit) में 29 देशों के 56 डेलीगेट्स पहुंच रहे हैं। उनकी सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं, पंतनगर एयरपोर्ट(Pantnagar Airport) से गड़प्पू के बीच 350 स्थानों पर 1500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

 

बता दें कि G20 बैठक के लिए कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेशद्वार के रूप में विख्यात यह शहर पूरी तरह से तैयार है। बैठक के लिए यहां की दीवारें खूबसूरत पेंटिंग से सजा दी गई हैं। दीवारों पर की गई इस चित्रकारी में विदेशी मेहमानों को उत्तराखंड की झलक देखने को मिलेगी। जी-20 देशों के मुख्य विज्ञान सलाहकारों की गोलमेज बैठक में आने वाले मेहमानों को उत्तराखंड के कलाकार कुमाऊंनी और गढ़वाली लोकनृत्य के माध्यम से भी राज्य की जीवन शैली और सांस्कृतिक धरोहर से भी रूबरू कराएंगे।

दीवारों पर चित्र उकेरने की जिम्मेदारी फाइन आर्ट में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित उत्तराखंड की पहली दृश्य कला कलाकार महिला कुसुम पांडे ने संभाली है। पांडे और उनकी टीम ने 28 मार्च से 30 मार्च तक होने वाली G20 की 3 दिवसीय बैठक को लेकर दीवारों पर उत्तराखंड की संस्कृति को उतार दिया है। तस्वीरों में उत्तराखंड की संस्कृति, रहन-सहन के अलावा प्रदेश के वाद्य यंत्रों को भी दर्शाया गया है। पांडे की टीम ने कला के जरिए दीवारों को जीवंत कर दिया है, जो बिना कहे उत्तराखंड की खूबसूरती बयां कर रही हैं।

पांडे ने कहा, ‘‘इन पेंटिंग के माध्यम से यहां आने वाले मेहमानों को उत्तराखंड के गढ़वाल से लेकर कुमाउ तक हर क्षेत्र की संस्कृति के दर्शन होंगे।'' इस बीच, नैनीताल के जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने तैयारियों तथा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया । इससे पहले, पूर्व केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भी रविवार को यहां G-20 की बैठक की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया था और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे।

भट्ट ने बताया कि बैठक में भारत 6 बिंदुओं पर प्राथमिकता से चर्चा करेगा। जिनमें :-

पहला- हरित, विकास, जलवायु, वित्त और जीवन
दूसरा- त्वरित समावेशी और लचीला विकास
तीसरा- सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पर प्रगति में तेजी लाना
चौथा- तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना
पांचवा-21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान
छठा- महिलाओं के नेतृत्व में विकास शामिल हैं।

Source URL: https://www.arthparkash.com/ramnagar-is-ready-for-the-first-meeting-from-today

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines