एम डब्ल्यु बी पत्रकारों के कल्याण व हित मे कर नेक व पुनीत कार्य कर रही है-तरुण भण्डारी

 यमुनानगर: Noble and Pious Work: मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन(रजिस्टर्ड)के द्वारा यमुनानगर के एक पत्रकार कुमार रमेश(Journalist Kumar Ramesh) को एक लाख रुपए की राशि आर्थिक मदद के रूप में प्रदान की गई है। कुमार रमेश की किडनी ट्रांसप्लांट(kidney transplant) होनी है। यमुनानगर में कुमार रमेश को यह राशि सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग(Information, Public Relations and Languages Department) में पब्लिसिटी एडवाइजर तरुण भंडारी,संस्था के प्रदेशाध्यक्ष चंद्र शेखर धरणी, प्रांतीय महासचिव-सुरेंद्र मेहता,जिलाध्य्क्ष-देवी दास शारदा,अवतार चुघ, पवन शारदा द्वारा दी गई।इस अवसर पर भजपा नेता भूपेंद्र राणा भी मौजूद थे। मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन(रजिस्टर्ड) महासचिव सुरेंद्र मेहता ने बताया कि पिछले दिनों कुमार रमेश सिंह ने आर्थिक सहायता के लिए संस्था को संपर्क किया था।संस्था की कोर कमेटी ने इस बारे तुरन्त निर्णय लिया।


           सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग में पब्लिसिटी एडवाइजर तरुण भंडारी ने कहा कि एम डब्ल्यु बी द्वारा पत्रकारों के कल्याण व हित मे ऐसे कार्य कर नेक व पुनीत कार्य किए जा रहे है। भंडारी ने कहा कि उन्हें जानकारी है कि संस्था ने अत्तीत में भी पत्रकारों के कल्याण के लिए अनेकों प्रयास किए है।हरियाणा में एम डब्ल्यु बी द्वारा 100 के करीब पत्रकारों के दुर्घटना मृत्यु बीमा 10-10 लाख रुपये के बिना किसी पत्रकार से कोई भी पैसा लिए खुद करवाए जाने एक महत्वपूर्ण व विश्वशनीय कदम है।भण्डारी ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी पत्रकारों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं ला चुके हैं।हरियाणा में वेटरन पत्रकारों की श्रेणी में आने वाले पत्रकारों को पेंशन दे हरियाणा ने गौरव मय काम किया है।मुख्यमंत्री मनोहर लाल मीडिया की भलाई के लिए लगातार सोचते रहते हैं व कटिबद्ध हैं।


पत्रकारिता व्यावसाय नहीं बल्कि एक मिशन है / Journalism is not a business but a mission


          तरुण भण्डारी ने कहा कि पत्रकारिता व्यावसाय नहीं बल्कि एक मिशन है। आजादी से पहले पत्रकारिता का मिशन देश को आजादी दिलाना था। महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय तथा लोकमान्य तिलक  देश में जनजागरण व नौजवानों को नई दिशा देने के लिए पत्रकारिता से जुड़े थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में हम एक स्वतंत्र देश मे रहते है अब देश के लिए जीना हमारा मकसद होना चाहिए। हम एक अच्छे नागरिक बनकर देश का दुनिया में नाम करें। आज देश में ऐसे प्रधानमंत्री काम कर रहे है जोकि इंडिया फस्र्ट की बात करते हैं। सकारात्मक खबरों के जरिए पत्रकार अच्छी बातों का उदाहरण समाज के सामने रखे। नकारात्मक समाचारों का समाज पर बुरा असर पड़ता है। जबकि सकारात्मक खबर समाज के लिए प्रेरणा का काम करती है।


              एम डब्ल्यु बी के महासचिव सुरेंद्र मेहता ने बताया कि संस्था शीघ्र ही संगठन से जुड़े पत्रकारों के 10-10 लाख रुपये के प्रति पत्रकार हैल्थ या टर्म इंश्योरेंस करवाने पर गम्भीरता से विचार कर रही है।इन इन्श्योरेंस का लाभ जिन संगठन से जुड़े पत्रकारों को मिलेगा उन्हें इंड्यूजल पॉलिसी व स्मार्ट कार्ड भी प्रदान किया जाएगा।संस्था किसी भी पत्रकार से एक रुपया भी इस बीमे के लिए नही लेगी।


            एम डब्ल्यु बी के प्रदेशाध्यक्ष चन्द्र शेखर धरणी ने बताया कि संस्था ने हरियाणा के डायरेक्टर जरनल लोक संपर्क विभाग डॉक्टर अमित अग्रवाल व तरुण भण्डारी के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल से समय मांगा है।संस्था जल्दी ही प्रांतीय स्तर पर कार्यक्रम करने पर विचार कर रही है।जिसमे कई मीडिया संस्थानों से संपादक स्तर के अनुभवी लोग भी मार्ग दर्शन करेंगे।


चन्द्र शेखर धरणी ने बताया कि मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन हरियाणा आने वाले समय मे फील्ड में सक्रिय पत्रकारों के लिए साल में एक बार 3 अवार्ड भी देती है।एक अवार्ड देश के चोटी के व  महान पत्रकार  पँजाब केसरी अमर शहीद लाला जगतनारायण अवार्ड होगा,दूसरा पुरस्कार-पत्रकारिता रत्न भी शुरु किया जाएगा। 


धरणी ने बताया कि संस्था के द्वारा पत्रकारों के बीमा के लिए किसी भी पत्रकार से एक पैसा नही लिया जा रहा।यह खरचा संस्था वहन कर रही है।उन्होंने हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सरहाना की की उन्होंने पिछले दिनों एम डब्ल्यु बी के अम्बाला में आयोजित कार्यक्रम में संस्था को 20 लाख रुपये पत्रकारों के कल्याण के लिए खर्च करने के लिए प्रदान किये हैं।


निशुल्क बीमा करवाना जारी / free insurance continues


     उन्होंने कहा कि भविष्य में संस्था पत्रकारों के लिए बीमा निशुल्क बीमा करवाना जारी रखेगी। हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहरलाल व उनके एडिशनल प्रिंसिपल सेक्टरी डॉक्टर अमित अग्रवाल का मीडिया के प्रति मित्रता व सौहार्द पूर्ण वातावरण रहा है। डॉक्टर अमित अग्रवाल जो हरियाणा लोक संपर्क के डायरेक्टर जरनल भी हैं द्वारा मीडिया के हित के लिए सरकार से कई योजनाएं कार्यान्वित करवा रहे हैं। उन्हें पिछले दिनों ज्ञापन दे मांग की गई है कि मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन के लिए पंचकुला हरियाणा में प्रेस भवन बनाने के लिए कम से कम एक कैनाल का प्लाट सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाने की पहल करें।हरियाणा के पत्रकारों के पास चंडीगढ़ प्रेस क्लब की तर्ज पर अपनी कोई जगह नही है।मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन के प्रदेशाध्यक्ष चन्द्र शेखर धरणी द्वारा दिये इस ज्ञापन में कहा गया है कि हरियाणा प्रेस एकराडिशन व प्रेस रिलेशन कमेटियों का गठन सरकार जल्दी करे व एम डब्ल्यु बी के दो-दो सदस्य इसमे शामिल करें।


सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री मेडिकल सुविधा / Free medical facility in all government hospitals


               चंद्र शेखर धरणी ने कहा कि हरियाणा के अंदर सभी सरकारी अस्पतालों के अंदर पत्रकारों को तथा उनके परिवारों को मेडिकल सुविधा व सभी टेस्ट फ्री हो या करवाई जाए तथा इसके लिए पत्रकारों का इनके परिवारों के पहचान पत्र भी जारी किए जाएं।हरियाणा में 60 वर्ष से अधिक पत्रकारों की पेंशन बड़ा कर 25 हजार रुपये प्रति माह की जाए।जिला मुख्यालयों में कार्यरत पत्रकारों को भी राजधानी के पत्रकारों की तर्ज पर सस्ते दाम पर आवासीय सुविधा दी जाए।-डिजिटल(वेब) पॉलिसी अध्यन कर के क्राईटेरिया में आने वाले वेब पोर्टल्स के पत्रकारों को एकरा डिशन के नियमों में विशेष छूट दी जाए।जो डिजिटल वेब पोर्टल हरियाणा में अच्छी पकड़ रखते हैं,उनका मुख्यालय कहीं भी हो के पत्रकारों को प्रिंट मीडिया की तर्ज पर एकरा डिशन का प्रावधान किया जाए।-पत्रकारों की पेंशन योजना में छूट देते हुए यह आयु अवधि 60 साल से कम कर 56 वर्ष की जाए।प्रांतीय स्तर पर जब जैसे विधायकों,एडवोकेट्स व अन्य वर्गों के लिए आवासीय कालोनियां/फ्लैट्स बनाये जाते है।वेसे ही हरियाणा में चंडीगढ़ कवर कर पत्रकारों के लिए व्यवस्था की जाए।समाज का चौथा स्तम्भ मीडिया को अन्य तीन स्तम्भो की तरह सभी टोल पर फ्री आवागमन की सुविधा हो।

Source: 
https://www.arthparkash.com/mwb-is-doing-noble-and-pious-work-for-the-welfare-and-interest-of-journalists 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines