Kedarnath: लगातार बर्फबारी से बढ़ीं मुश्किलें, पहाड़ी से भारी मात्रा में बर्फ खिसककर पैदल रास्ते पर आई



रुद्रप्रयाग: Snowfall in Kedarnath: केदारनाथ धाम में पिछले तीन दिन से रही बर्फबारी के बीच हिमखंड टूट(iceberg broke) कर आने से केदारनाथ पैदल मार्ग भैरवघाटी के पास अवरुद्ध हो गया है। इससे केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्य(reconstruction work) में जुटे घोड़ा-खच्चर संचालक और श्रमिकों की आवाजाही बंद हो गई है।

इस कारण धाम में पुनर्निर्माण के लिए सामग्री भी नहीं पहुंच पा रही। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की लोनिवि शाखा के अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटा दी थी।

पुनर्निर्माण और यात्रा की तैयारी से संबंधित सामग्री घोड़े-खच्चरों से धाम में पहुंचाई जाने लगी थी, लेकिन सोमवार हिमखंड आने से भैरवघाटी में मार्ग बंद हो गया है। जल्द से जल्द पैदल मार्ग को सुचारु कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड में बर्फबारी, वर्षा व ओलावृष्टि (Snowfall, rain and hailstorm in Uttarakhand)

मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को भी उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है। कहीं कहीं पर गरज के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तराखंड में सोमवार को हिमालय की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में वर्षा व ओलावृष्टि हुई। तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। कुमाऊं मंडल में दिनभर वर्षा रही।

गढ़वाल मंडल में देहरादून, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, टिहरी व पौड़ी में हल्की बारिश रही, लेकिन अधिकतर जिलों में बादलों का डेरा रहा। केदारनाथ में लगातार चौथे दिन बर्फबारी का क्रम जारी रही। बागेश्वर जिले में कौसानी, गरुड़ आदि क्षेत्रों में वर्षा हुई।

वहीं, कपकोट के खाती, बाछम, कर्मी आदि क्षेत्रों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकासन पहुंचा हैं। पिंडारी क्षेत्र में रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। पिथौरागढ़ जिले में हिमालय की चोटियों पर लगातार हिमपात हो रहा है। वहीं मुनस्यारी व धारचूला में वर्षा से न्यूनतम पारा दो से तीन डिग्री तक पहुंच गया है।

चंपावत जिले में आकाशीय बिजली कड़कने से विद्युत लाइन में फाल्ट आ गया। इससे टनकपुर व बनबसा क्षेत्र में 10 घंटे तक बिजली गुल रही। हल्द्वानी व तराई में मूसलधार वर्षा व हवा चलने से गेहूं की फसल लेट गई है। करीब 20 प्रतिशत फसल को नुकसान की आशंका है।


Source URL: https://www.arthparkash.com/difficulties-increased-due-to-continuous-snowfall

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines