250 से अधिक स्कूलों को अधूरी जानकारी देने पर शिक्षा विभाग का नोटिस

 


शिमला:मान्यता नवीनीकरण संबंधी फाइल में अधूरी जानकारी उपलब्ध करवाने पर 250 से अधिक स्कूलों को शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी किए हैं। बीते दिन यह प्रक्रिया संपन्न हो गई है। हालांकि कई स्कूलों ने नोटिस मिलने के बाद संबंधित दस्तावेज उपलब्ध करवाना शुरू कर दिए थे लेकिन कई स्कूलों ने अभी भी पूरी जानकारी नहीं दी, जिन्हें शिक्षा विभाग ने जल्द दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए कहा है ताकि मान्यता देने संबंधी प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया जा सके। इन स्कूलों द्वारा दी गई फाइल में अधिकतर के पास जेबीटी अध्यापकों की कमी पाई गई है। कई स्कूलों ने बिल्डिंग व फायर सर्टीफिकेट नहीं दिए थे। 

500 से अधिक निजी स्कूलों नई मान्यता व मान्यता नवीनीकरण के लिए किया आवेदन

जानकारी के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए 500 से अधिक निजी स्कूलों ने नई मान्यता व मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है लेकिन 250 से अधिक निजी स्कूलों द्वारा अधूरी जानकारी आवेदनों में दी गई है। किसी आवेदन में शिक्षकों की संख्या नहीं है तो किसी आवेदन में बिल्डिंग व फायर सर्टीफिकेट नहीं लगाया गया है। मान्यता प्राप्ति के लिए जरूरी और भी कई सर्टीफिकेट कई स्कूलों द्वारा नहीं लगाए गए, जिसके बाद इन स्कूलों को नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू हुई थी तथा शुक्रवार को यह कार्य सम्पन्न हो गया है। विदित रहे कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग कांगड़ा ने नई मान्यता व मान्यता नवीनीकरण के लिए निजी स्कूलों को 6 फ रवरी से 27 फ रवरी तक आवेदन करने का मौका प्रदान किया। मान्यता प्राप्ति के बिना कोई भी निजी शिक्षण संस्थान अपने स्कूल में विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं देगा।

फायर अधिकारियों की कमी, स्कूलों का निरीक्षण हो रहा कम

प्राइवेट स्कूलों की मानें तो फायर एनओसी के लिए वह काफी समय पहले से आवेदन करना शुरू कर देते हैं। फायर अधिकारियों की कमी है, जिस कारण समय पर स्कूलों का निरीक्षण नहीं हो पा रहा है तथा फायर एनओसी जारी होने पर देरी हो रही है। स्कूलों द्वारा फायर एनओसी के लिए अग्रिशमन विभाग के पास आवेदन किया जाता है। उसके बाद फायर अधिकारी उक्त स्कूलों का निरीक्षण करते हैं। निर्धारित मानदंड होने पर ही फायर एनओसी जारी की जाती है।

क्या कहते हैं उप जिला शिक्षा अधिकारी 

उप जिला शिक्षा अधिकारी अश्विनी भट्ट ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए नई मान्यता व मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन निजी स्कूलों द्वारा किए गए हैं। जिन स्कूलों ने अधूरी जानकारी दी थी, उन्हें कुछ दिन पहले से नोटिस भेजे जा रहे हैं। बीते दिन यह कार्य संपन्न हो गया है। हालांकि कई स्कूलों ने पूरी जानकारी दे दी है। जो स्कूल रह गए हैं, उन्हें भी निर्देश जारी किए हैं।     

Source link - Education department notice on giving incomplete information to more than 250 schools (arthparkash.com)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines