मृतक महिला की फर्जी हाजिरी लगाकर मनरेगा की सरकारी धनराशि का गबन किया गया

 


हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के विकास खंड सलूणी की भडेला पंचायत में मनरेगा में फर्जीवाड़े के आरोप सही पाए गए हैं। शिकायत के आधार पर की गई जांच में सामने आया है कि एक मृतक महिला की फर्जी हाजिरी लगाकर मनरेगा की सरकारी धनराशि का गबन किया गया। जिला प्रशासन के निर्देश पर वीरवार को मामले की जांच के लिए पहुंचे पंचायत निरीक्षक और एसवीपीओ ने शिकायत को सही करार दिया है। अब जांच टीम जल्द ही अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपेगी। जांच के दौरान इस मामले के शिकायतकर्ता गुरचरण सिंह और ओम प्रकाश भी मौके पर ही मौजूद रहे। प्राप्त जानकारी अनुसार विकास खंड सलूणी की ग्राम पंचायत भड़ेला में एक महिला की वर्ष 2015 में मृत्यु हो गई थी।

महिला की मौत के बावजूद वर्ष 2021 में मनरेगा के तहत उसकी फर्जी हाजिरी लगाकर सरकारी धनराशि का गोलमाल किया गया। इसे लेकर गुरचरण सिंह और ओम प्रकाश ने जिला प्रशासन को शिकायत सौंपी। शिकायत में मनरेगा में हुए इस फर्जीवाडे की निष्पक्ष जांच करवा कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। शिकायत का संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने संबंधित विभागीय अधिकारी को जांच करने के निर्देश जारी किए।

इसी कड़ी में वीरवार को जांच अधिकारी के रूप में पंचायत निरीक्षक दर्शन कुमार, एसवीपीओ ठाकुर सिंह की टीम मामले की जांच करने के लिए सलूणी पहुंची। गहनता से जांच करने पर टीम ने आरोपों को सही पाया। अब जांच टीम अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपेगी। पंचायत निरीक्षक दर्शन कुमार ने बताया कि भड़ेला पंचायत से जुड़े मनरेगा में फजीवाड़े की शिकायत जांच में सही पाई गई है। जांच रिपोर्ट तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए प्रशासन के उच्च अधिकारियों को जल्द भेज दी जाएगी।

Source link - Embezzlement of government funds of MNREGA by putting fake attendance of deceased woman (arthparkash.com)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines