30 एकड़ भूमि पर 500 करोड़ से स्थापित होगा एथेनॉल प्लांट, हिमाचल 50 प्रतिशत इक्विटी निवेश को तैयार

 


शिमला: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की ओर से ऊना जिले के जीतपुर बेहरी में 30 एकड़ भूमि पर 500 करोड़ रुपये की लागत से एथेनॉल प्लांट स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री सोमवार देर शाम यहां प्रस्तावित एथनॉल प्लांट के निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार परियोजना में 50 प्रतिशत इक्विटी निवेश करने के लिए तैयार है और इस संयंत्र को स्थापित करने के लिए कंपनी को पूरा सहयोग देगी। कंपनी ने मुख्यमंत्री के प्रस्ताव को निदेशक मंडल में ले जाने का आश्वासन दिया।मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को भंजल से अप्रोच रोड के लिए 10 दिनों के भीतर भूमि अधिग्रहण शुरू करने और प्लांट के निर्माण में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

प्लांट से रोजगार मिलेगा, किसानों को भी लाभ

सुक्खू ने कहा कि यह प्लांट स्थानीय लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगा और पंजाब के कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और पड़ोसी जिलों के किसानों को भी अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट से लाभ होगा। कंपनी के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को संयंत्र के लिए अतिरिक्त 20 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। विधायक चैतन्य शर्मा ने अपने विधानसभा क्षेत्र में इथेनॉल परियोजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि इससे गगरेट क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा और परिवहन उद्योग के लिए भी वरदान साबित होगा।

Source link - Ethanol plant to be set up on 30 acres of land with 500 crores, Himachal ready to invest 50 percent equity (arthparkash.com)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines