हरियाणा में 6 नए उपमंडल, माता मनसा देवी का इलाका होगा होली एरिया घोषित

 


6 new subdivisions in Haryana- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में नई आबकारी नीति को मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट द्वारा श्री माता मनसा देवी मंदिर के इर्द-गिर्द एरिया में शराब की बिक्री पर पाबंदी लगा दी गई है। कैबिनेट ने मंदिर का इलाका होली एरिया घोषित किया है। नयी आबकारी नीति के तहत नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के शहरी इलाकों में शराब के ठेके खोलने की प्लानिंग हो सकती है। क्योंकि ग्रामीण इलाकों में शराब की बिक्री को लेकर कैबिनेट ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। नई उत्पाद शुल्क नीति के साथ, सरकार का लक्ष्य रुपए एकत्र करना है। पर्यावरण और पशु कल्याण (गौ सेवा) के लिए 400 करोड़ का अतिरिक्त फंड बनाया गया है।

आबकारी नीति (एक्साइज पॉलिसी) के तहत पंचकूला के श्री माता मनसा देवी मंदिर के आसपास शराब की दुकान खोलने की मंजूरी नहीं मिलेगी। सरकार की ओर से कुरूक्षेत्र के बाद श्री माता मनसा देवी मंदिर के समीप इलाकों को पवित्र घोषित किया था। गौरतलब है कि श्री माता मनसा देवी मंदिर के समीप इलाकों में रह रहे लोग सरकार से शराब के ठेके खोले जाने की निंदा करते आ रहे थे और ठेकों को इसी वजह से मंजूरी नहीं दी जाएगी।

हरियाणा विधान सभा के अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता की ओर से श्री माता मनसा देवी के आसपास के स्थान को पवित्र स्थान में शराब की बिक्री पर पाबंदी लगाने की  घोषणा की गई थी। नयी आबकारी नीति में सरकार ने उनके इस फैसले पर मुहर लगा दी है। अब 4 हजार की आबादी वाले गांव में एक ठेका होगा। इस बार सरकार ने 11.50 हजार करोड़ राजस्व का लक्ष्य निर्धारित किया है। शराब की सप्लाई सिर्फ कांच की बोतलों में ही की जाएगी।

बताया जा रहा है कि नयी आबकारी नीति के तहत पवित्र स्थान घोषित होने के बाद नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के शहरी इलाकों में शराब के ठेके खोलने की प्लानिंग हो सकती है। क्योंकि ग्रामीण इलाकों में शराब की बिक्री को लेकर कैबिनेट ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। नई उत्पाद शुल्क नीति के साथ, सरकार का लक्ष्य रुपए एकत्र करना है। 

Source link - 6 new subdivisions in Haryana (arthparkash.com)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines