केंद्र ने हिमाचल के बागबानों दिया बड़ा तोहफा,75 रुपए न्यूनतम मूल्य पर आयात होगा विदेशी सेब

 


शिमला:केंद्र सरकार ने विदेशी सेब पर आयात शुल्क को 50 फीसदी बढ़ाया है। आयात शुल्क बढऩे पर नेताप्रतिपक्ष जयराम ठाकुर सहित भाजपा नेताओं ने केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है। जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने सेब उत्पादकों के लिए एक बड़ा एवं ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने कहा भारत में भूटान को छोड़ विदेश से न्यूनतम 50 रुपए प्रति किलो से कम दाम पर अब सेब नहीं आएगा। केंद्र सरकार के इन आदेशों का सेब राज्य हिमाचल के बागबानों को बड़ा लाभ होने जा रहा है।

इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए हम केंद्र सरकार और भाजपा के समस्त नेतृत्व का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने सेब पर आयात शुल्क 50 प्रतिशत लगा दिया है जिसके लगने के बाद विदेश से आने वाला सेब न्यूनतम 75 रुपए प्रतिकिलो मिलेगा। उदाहरण के लिए 100 रुपए प्रतिकिलो का सेब अब भारत में आयत शुल्क लगने के बाद 150 रुपए का मिलेगा। इस सेबो के परिवहन का खर्च अलग से जुड़ेगा। अगर पिछले 5 साल में सेब उत्पादन को देखा जाए तो वर्ष 2019-20 कुल पेटियां 3.58 करोड़। 2020-21में 2.40 करोड़ पेटियां , 2021-22 में 3.22 पेटियां, 2022-23 में 3.52 पेटियां का उत्पादन हुआ है, पर अब केंद्र सरकार ने भूटान को छोडक़र विदेश से 50 रुपए प्रति किलो से कम दाम पर सेब के आयात पर रोक लगा दी है।

अब विदेशों से जो सेब आएगा उसकी न्यूनतम कीमत 50 रू प्रति किलो के साथ 50 प्रतिशत आयात शुल्क जोड़े जाने पर 75 रुपए प्रति किलो होगी। परिवहन का खर्च अलग से होगा। उन्होंने कहा की इससे प्रदेश की 4500 करोड रुपए की सेब आर्थिकी को नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। ईरान और तुर्कीये का सेब अफगानिस्तान के रास्ते बिना आयात शुल्क अदा कर और अंडर इनवॉइस कर हिमाचल के सेब उत्पादकों की कमर तोड़ रहा था। उसपर भी रोक लगेगी। केंद्र सरकार के इस निर्णय से उस पर रोक लगेगी।

Source link - Center gave a big gift to the gardeners of Himachal, foreign apples will be imported at a minimum price of Rs 75 (arthparkash.com)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines