Himachal Congress Mission 2024:कांग्रेस कमेटी की प्रदेश अध्यक्षा प्रतिभा सिंह ने सोमवार को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ल के साथ मुलाकात की

 


शिमला:नगर निगम चुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस पार्टी का अगला लक्ष्य मिशन-2024 है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी अभी से तैयारियों में जुट गई है। पार्टी में बड़े स्तर पर संगठनात्मक बदलाव की तैयारी चल रही है। संगठन व नगर निगम चुनाव में बेहतर काम करने वाले पदाधिकारियों को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। इसके अलावा कुछ निष्क्रिय पदाधिकारियों को हटाया जाना तय है। दिल्ली में शीर्ष नेतृत्व के साथ इसको लेकर चर्चा हो चुकी है।

सोमवार को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी की प्रदेश अध्यक्षा प्रतिभा सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ल के साथ मुलाकात की। बैठक में संगठनात्मक मसलों पर लंबी चर्चा की गई। जिले से लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के स्तर पर यह बदलाव हो सकता है। बैठक के दौरान प्रतिभा सिंह ने शिमला नगर निगम चुनावों की रिपोर्ट प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ल को सौंपी। बोर्ड व निगमों में अध्यक्ष उपाध्यक्षों की नियुक्ति का मामला उठासंगठन सूत्रों के अनुसार इस बैठक बैठक में बोर्ड व निगमों में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद की तैनाती का मामला भी उठा।

बैठक में क्या अहम रहा

बैठक में कहा गया कि 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में संगठन में लंबे समय से सक्रियता से काम कर रहे पदाधिकारियों को सरकार में स्थान मिलना चाहिए। बोर्ड व निगमों में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर तैनाती होनी चाहिए। सरकार बने हुए 4 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक ज्यादातर बोर्ड और निगमों में अध्यक्ष उपाध्यक्षों की तैनाती नहीं हुई है। जिससे कार्यकर्ताओं में निराशा है। अगर ऐसा ही रहा तो लोकसभा चुनाव में संगठन को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इस मुलाकात के बाद यह तय है कि 5 से 6 नेताओं की बोर्ड व निगमों में जल्द ताजपोशी होगी।

महिलाओं को मिल सकता है बड़ा पद

नगर निगम चुनाव में 34 वार्डों में से 21 वार्डों में महिलाएं जीत कर आई हैं। इसमें 14 महिला पार्षद कांग्रेस की है। ऐसे में नगर निगम में महापौर व उप महापौर पद पर महिलाओं की तैनाती का मामला भी उठा। कांग्रेस पार्टी दो में से एक पद महिला को दे सकती है यह तय माना जा रहा है। निगम के मेयर व डिप्टी मेयर के मसले पर भी प्रभारी के साथ चर्चा की गई।

Source link - Mission-2024, the next target of Himachal Congress, preparations for organizational change on a large scale (arthparkash.com)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Peel off mask side effects

Ghulam Nabi Azad Quits Congress

live hindi news headlines